Monday, 6 July 2020

घर की सिलाई मशीन से शुरू करें अपना खुद का बिज़नेस


सिलाई कढ़ाई से शुरू करें 10 सफल बिज़नस 

नमस्कार दोस्तों, यदि आपके पास सिलाई कौशल और एक सिलाई मशीन है और आपको अतिरिक्त आय अर्जित करने की आवश्यकता है? फिर यहां 10 सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक सिलाई व्यवसाय विचार हैं जो आप घर में शुरू कर सकते हैं। अपने घर में सिलाई व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको न केवल सिलाई में अच्छा होना चाहिए, बल्कि आपको एक शोध  करने की आवश्यकता होगी जिससे आपको मार्किट ट्रेंड्स के बारे में पता चले।प्रतियोगियों के बीच शुरू करने से पहले आपको बाजार का एक अच्छा सर्वेक्षण होना चाहिए और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना ज़रूरी है। नीचे सूचीबद्ध 10 लुभावने सिलाई व्यवसाय सुझाव आपके लिए चुने गए हैं:

1. फैब्रिक मास्क बनाना - आज के समय में जब सारी दुनिया कोरोना की महामारी से गुज़र रही है तो यह परिधान निर्माण में बढ़ते व्यापार विचारों में से एक है। आप बस एक साधारण सिलाई मशीन और कुछ सिलाई तकनीकों द्वारा अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कॉटन मास्क काफी डिमांड में हैं।

2. सिलाई व्यवसाय (बुटीक) यह सबसे अधिक कमाई वाला व्यवसाय विचार है। इस व्यवसाय में आप अपने घर पर अपने छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन की आवश्यकता है जो आमतौर पर महिलाएं घर पर उपयोग करती हैं। एक और चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह एक ओवरलॉक मशीन है और आपको लगभग 4 फीट की बड़ी कटिंग टेबल की आवश्यकता होगी।
इस के अतिरिक्त एक प्रेस जो हमेशा घर पर उपलब्ध होता है।
व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक कुल लागत:

  सिलाई मशीन

    * एक घरेलू सिलाई मशीन              2500 से 4000 (अनिवार्य व्यय)
    * बड़ी सिलाई मशीन                     5000 से 7500
    *  एक औद्योगिक सिलाई मशीन    17000 से 30000

   एक ओवरलॉक मशीन

   * एक गैर ब्रांडेड साधारण ओवरलॉक मशीन 
              3500 से 5500 (अनिवार्य व्यय)
   * एक औद्योगिक ओवरलॉक मशीन  (20000 से 30000 ) 
 
   एक कपडा काटने की मेज              (5000 से 8000)  
          
   एक प्रेस                                            (500 से 2000) (अनिवार्य)

 3. कपड़े की दुकान

            अगर आपका  कपडे का टेस्ट अच्छा है तो आपके लिए घर पर ही कपड़े की दुकान एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपके क्षेत्र में कपड़े के अधिक विकल्पों की आवश्यकता है 'तो आप इस आकर्षक विचार के साथ शुरुआत कर सकते हैं। कपड़े की दुकान एक बहुत अच्छा विकल्प है, और कुछ ही समय में आप इस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ।
हालाँकि, आपको इस पर एक शोध करने की आवश्यकता होगी कि आपके क्षेत्र में लोग किस तरह के कपड़ों और रंगों को पसंद करते  हैं। इसके अलावा आपके पास नवीनतम रुझानों के अपडेट होने चाहिए ताकि अपडेशन के साथ अपने ग्राहकों से संपर्क किया जा सके। यह सुनिश्चित करने के बाद कि आप सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से  ऑनलाइन एडवर्टाइस
 करके अपने बिज़नेस को बढ़ावा दे सकते हैं।

 4. वर्दी की दुकान

यदि आप सिलाई में अच्छे हैं और एक सफल व्यवसाय के साथ  उभरना चाहते हैं तो वर्दी उद्योद एक बेहतरीन विकल्प है। आपको बच्चों के स्टैंडर्ड पैटर्न का ज्ञान होना चाहिए। इस व्यवसाय के लिए आपको यूनिफ़ॉर्म का सैंपल  किट बनाना होगा और ऑर्डर प्राप्त करने के लिए स्कूल अधिकारियों को प्रस्तुत करना होगा। मैं आपको छोटे स्कूलों से शुरू करने का सुझाव दूँगी जैसे किंडरगार्टन हैं । एक बार जब आप ऑर्डर प्राप्त करने में सफल हो जाएंगे, तो यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि समय पर उस की डिलीवरी हो।

• ध्यान दें कि स्कूल यूनिफॉर्म बनाने का व्यवसाय सिंगल ड्रेस स्टिचिंग के मुकाबले बहुत बड़ा लाभ नहीं देगा जैसा कि 'बुटीक'  में होता है। यह प्रोडक्शन बेस्ड काम है जिस में एक पीस के पीछे मुनाफा ज्यादा  नहीं होता परन्तु जब आप ज्यादा मात्रा में पीस बनाते हैं तो आप को लाभ होगा।

• एक बार जब आप अपने खरीदार का विश्वास हासिल कर लेंगे, तो धीरे-धीरे और लगातार आपका व्यवसाय बढ़ता चला जाएगा।

5. हाथ की कढ़ाई - अगर आपको हाथ की कढ़ाई का ज्ञान है, तो यह सबसे अच्छे डिजाइनर काम में से  भी एक हो सकता है। आज के दौर मे हाथ का काम काफी मांग में है, जिससे आप एक सुंदर राशि कमाने के साथ-साथ अपने गुण को बढ़ा सकते हैं। भारत सरकार लगातार महिलाओं को बढ़ावा दे रही है ताकि हैंडवर्क को बढ़ावा दिया जा सके। अलग-अलग कपड़ों की स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला में उच्च मांग है। फैशन के रुझानों और बाजार की मांग को देखते हुए हैंड एब्रोइडरी इक बढ़िया विकल्प है। 

ध्यान देने की बातें :
            
*आपको कपड़े के अनुसार कढ़ाई के प्रभावशाली डिजाइन तैयार करने होंगे और लोकप्रिय परिधान उस में से बनवाने होंगे।

* बेबी कंबल पर सुंदर डिजाइन बना सकते हैं।

* थीम के अनुसार अपने खुद के वस्त्र और कढ़ाई डिजाइन करें।

* कढ़ाई कुशन कवर, थीम के अनुसार बेड शीट की सीरीज़ तैयार करें ।

* सितारों तथा स्टोन का उपयोग करते हुए बुटीक बेस्ड नेकलाइन के डिज़ाइन तैयार करें ।

6. मशीन एम्ब्रायडरी - अगर आपको कढ़ाई का शौंक है और आप मशीन एम्ब्रायडरी बिज़नेस के लिए योजना बना रहे हैं, लेकिन फिलहाल  में ज्यादा निवेश नहीं कर सकते हैं, तो बड़ी 12 हेड मशीन खरीदने के बजाय एक सिंपल एम्ब्रायडरी मशीन शुरुआत के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। आप किसी भी बेहतरीन ब्रांड को चुन सकते हैं। आप छोटे से शुरू करते हुए इस व्यवसाय में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हो ।

7. डिजाइनर कुर्ती - गर्मी के मौसम की शुरुवात का मतलब है लेडीज के लिए समर वियर की माँग । अपनी खुद की कुर्तियां डिजाइन करना और बेचना एक अच्छा व्यवसाय है । आप अपने आकर्षक डिजाइन बना सकते हैं और उन्हें अपने घर की दुकान में बेच सकते हैं। आप अपने खुद के लेबल लगा सकते हैं और खुद का छोटे पैमाने पर व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।  आप को ध्यान देना है कि डिजाइनों को खूबसूरती से तैयार करें।

* आप अपने उत्पाद के बारे में फ्रेंड सर्कल , सोशल मीडिया पर विज्ञापन दे सकते हैं । 

* आप पैम्फलेट वितरण के माध्यम से भी विज्ञापन दे सकते हैं, इसके लिए बस आपको पैम्फलेट छपवाना होगा और आप के पास के एरियाज में अखबार बांटने वाले को दे के अखबार में डलवाने होंगे और वह आपसे मामूली पैसे चार्ज करेगा ।
* आप अपनी कलेक्शन को गारमेंट दुकानदारों को दिखा सकते हैं। उनके साथ अपना व्यवसाय स्थापित करें, शुरुवात में आपको अपना मुनाफा कम रखना होगा, बाद में आप अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं।

ये गतिविधि आपके उत्पादों के विज्ञापन में बहुत मदद कर सकती है। आपको एक अच्छी प्रस्तुति सुनिश्चित करनी होगी जिसमें माहिर हैं।

8. जॉब  वर्क अगर आपको सिलाई का ज्ञान है तो आप जॉब वर्क करके भी कमा सकते हैं। इस के लिए आपको  प्रचार करने  की जरूरत नहीं है। आपको जो करना है, वह यह है कि अपने द्वारा बनाये सैंपल को गारमेंट यूनिट्स में दिखा कर उनसे जॉब वर्क लेना है । काम सम्बन्धी उनके प्रश्नों का जवाब संतुष्टि पूर्वक देना होगा । आप समय के अनुसार दिए गए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ लोगों को अपने अधीन रख  सकते हैं। एक बार जब आप पार्टी का विश्वास हासिल कर लेंगे तो निश्चित रूप से आप उसके साथ  व्यवसाय में बने रहेंगे और फलते-फूलते रहेंगे।

9 बुनाई व क्रोशिया से बने गारमेंट्स -दोस्तों आप  इस व्यवसाय में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हो ।आपको अपनी प्रतिभा  को समझना होगा और उसी के अनुसार काम करना होगा। यदि आप जानते हैं कि हाथ से बुनाई कैसे करते है तो फिर  आप को पैसे बनाने के लिए रचनात्मक तरीकों को ढूँढना होगा।

 बुनाई - बुनाई मोटी सुइयों का उपयोग करके हाथों से कपड़े का उत्पादन करने की एक प्रक्रिया है। बुनाई एक दूसरे के बीच इंटर-लूपिंग यार्न की प्रक्रिया द्वारा की जाती है। आज के समय में लोग हैंड मेड स्वेटर्स और अन्य गारमेंट्स में बहुत रुझान दिखा रहे है । सर्दियों में  हाथ से बने स्वेटर, जैकेट्स , दुपट्टे, मोजे, फ्रॉक, क्रॉप टॉप, श्रग और कुर्तियां, पायदान काफी डिमांड में रहते  है इसलिए बुनाई की आपकी कला आपको अच्छा मुनाफा दिला  सकती है। सबसे पहले जो आपको करने की जरूरत है ,अपनी आर्ट  का एक सुन्दर संग्रेह बनाएँ । आप एक फेस बुक पेज बना सकते हैं और वहां पर अपने डिजाइन साझा करें, इंडियन हैंड मेड की विदेशों में भी काफी माँग में हैं।

क्रोशिया वर्क - क्रोशिया वर्क सिंगल धागे के साथ क्रोशिया के इस्तेमाल से किया जाता है।यह एक बहुत सुन्दर कला है जिस से ट्रेंडी ड्रेसेस बनाई  जाती हैं ।

10. होम फर्निशिंग - इसमें आप एप्रन, किचन नैपकिन, रूमाल, पर्दे , टेबल क्लॉथ, बेड शीट, पिलो कवर, कुशन आदि के रूप में होम फर्निशिंग का अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, ऐसे घरेलू उत्पाद हैं जिन्हें बनाने के लिए किसी हाई स्किल्ड  विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती हैं । बस आपको ट्रेंड्स से अपडेट रहना है और अपने खुद के डिजाइन बनाते हुए आगे बढ़ना है।

                   तो दोस्तों ये कुछ अहम् तरीके हैं जिन के द्वारा आप अपनी सिलाई मशीन कुशलता को एक व्यवसाय में बदल सकते  और गारमेंट व्यवसाय में स्वयं को स्थापित कर सकते हैं   ।
 

Practical Sample Works for Beginners ( Second)

  Hello friends , Welcome to  Vandana creations. Today we are going to construct some more important projects. These seam styles are used in...